सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

फिर अवसर नहीं मिलने वाला...

     कठिन परिश्रम और लम्बी प्रतीक्षा के बाद यदि कोई अवसर मिलता है तो समय से उसका पूरा-पूरा सदुपयोग कर लेना ही बुद्धिमानी है। इस सत्य को हर समझदार व्यक्ति जानता है पर सफलता के अहंकारवश अधिकांश व्यक्ति राह से भटक जाते हैं। सफलता की राह में बाधा बनकर कई विपरीत परिस्थितियां आती हैं लेकिन उन पर विजय प्राप्त कर अपनी राह पर निरन्तर आगे बढ़ने वाला सक्षम व्यक्ति ही इतिहास बनाता है। 
     हमारे समक्ष दो ऐसी हस्तियाँ हैं जिन्होंने राजनीति में चमत्कार कर दिखाया है। मैं बात कर रहा हूँ
मोदी जी, हमारे देश के प्रधान मंत्री और केजरीवाल जी, दिल्ली के मुख्य मंत्री के विषय में। इन दोनों ने ही जिस करिश्माई ढंग से राजनीति में जो मुकाम हासिल किया, वह विश्व भर में चर्चा का विषय बन गया था। दोनों ने एक समान तरीके से एक-दूसरे पर छींटाकसी के साथ अपना अभियान शुरू किया था और दोनों ने ही अभूतपूर्व सफलता भी हासिल की थी। मोदी जी ने कुछ ही समय में अपनी वाणी पर संतुलन पा लिया पर इस प्रक्रिया में केजरीवाल जी को कुछ अधिक समय लगा। फिलहाल काफी समय से दोनों के मध्य का शीत-युद्ध, विराम की अवस्था में है।
     दोनों ही नेता अपने कर्तव्य-निर्वाह के मामले में कहीं न कहीं पिछड़ रहे हैं। केजरीवाल जी की कुछ राजनैतिक विवशताएँ हैं और उनके पास एक सीमित क्षेत्र की ज़िम्मेदारी है, लेकिन मोदी जी व उनकी टीम के हस्ते पूरे देश का दायित्व है। अतः हम अपना ध्यान मोदी जी के कार्य-क्षेत्र की ओर केन्द्रित करेंगे। 
     मोदी जी के अनुयायी भले ही उनकी कार्यशैली  एवं उपलब्धियों का गुणगान करें, लेकिन आम आदमी क्या कहता है, वह महत्वपूर्ण है। अभी हाल ही अहमदाबाद से मुंबई मार्ग के लिए बुलेट ट्रेन चलाने के क्रियान्वयन की ओर जो कदम बढ़ाये गए हैं, आमजन उससे खुश नहीं है। इस महत्वाकांक्षी योजना से कहीं बहुत कम खर्च पर हवाई-यात्रा को अधिक प्रभावी बनाया जा सकता था, जिससे यात्री के लिए यात्रा भी अधिक सस्ती होती। अभावग्रस्त जनता के लिए सुगम जीवन-निर्वाह अधिक ज़रूरी है। जिसके पांवों तले ज़मीन न हो उसे आसमान दिखाने के कोई मायने नहीं हो सकते।
      कुछ उपलब्धियाँ सरकार के खाते में अवश्य हैं, लेकिन महंगाई हर क्षेत्र में आसमान को छू रही है, टूटे-फूटे सड़क-मार्ग 'स्मार्ट सिटी' की परिकल्पना को मुंह चिढ़ा रहे हैं, युवा-वर्ग बेरोजगारी के चलते गुमराह हो रहा है, महिलाओं और मासूम बच्चे-बच्चियों के साथ बलात्कार और हत्याओं का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है और क़ानून व व्यवस्था के प्रति उत्तरदायी  प्रशासन और नेता-वर्ग ने आँखें बंद कर रखी हैं। अराजकता की जो स्थिति आज है वह रोम की उस घटना को चरितार्थ करती है-  "रोम जल रहा था और नीरो (सम्राट) बांसुरी बजा रहा था।"
       जनता के असंतोष की सुगबुगाहट अभी मदहोश राजनेताओं के कानों तक नहीं पहुँच रही है, यह पहुंचेगी तब, जब चुनावों के समय कर्ण-भेदी शोर में बदल जाएगी। 
     आर्थिक व सामाजिक मोर्चे पर लड़खड़ाती सरकार राजनैतिक मोर्चे पर भी कुछ विशेष नहीं कर पा रही है। अब वह समय नहीं रहा है जब चुनावी हवाई वादे जनता भूल जाया करती थी, अब तो वह गिन-गिन कर अपने वोटों का हिसाब मांगेगी। समान नागरिक संहिता का मुद्दा अभी तक अछूता पड़ा है, तो कश्मीर का धारा 370 का मुद्दा भी सरकार के लिए मधुमक्खी का छत्ता बना हुआ है। जब कोई काम  किया नहीं जा सकता तो उसे करने का वादा क्यों किया जाता है ?  क्या होगा यदि इन मुद्दों पर  कठोरता से अमल किया जाये, कुछ लोग विरोध ही तो करेंगे, कुछ लोग हताहत ही तो होंगे ! क्या आतंकवादियों और अलगाववादियों के कारण यह सब-कुछ देखने को नहीं मिला था, तो फिर एक सही और तर्कसंगत कार्य को दृढ़ता से करने में वही सब-कुछ होता है तो कैसी परेशानी, कैसी चिंता ?
    इस प्रक्रिया में यदि कुछ वोट एक वर्ग से कम मिलते हैं तो दूसरे वर्ग के वोट कई गुना बढ़ कर मिलेंगे, इसलिए वोटों की गणित में भी सरकार वाली पार्टी को कोई नुक्सान नहीं होने वाला। 
     तो मोदी जी, दृढ निश्चय कीजिए, अपनी पार्टी के शकुनि मामाओं को नज़रंदाज़ कीजिए, विपक्ष की भी  चिंता मत कीजिए। भारत का सुनहरा भविष्य आप तय कर सकते हैं,  कुछ कर दिखाइए, वरना फिर अवसर नहीं मिलने वाला
    

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

"ऐसा क्यों" (लघुकथा)

                                   “Mother’s day” के नाम से मनाये जा रहे इस पुनीत पर्व पर मेरी यह अति-लघु लघुकथा समर्पित है समस्त माताओं को और विशेष रूप से उन बालिकाओं को जो क्रूर हैवानों की हवस का शिकार हो कर कभी माँ नहीं बन पाईं, असमय ही काल-कवलित हो गईं। ‘ऐसा क्यों’ आकाश में उड़ रही दो चीलों में से एक जो भूख से बिलबिला रही थी, धरती पर पड़े मानव-शरीर के कुछ लोथड़ों को देख कर नीचे लपकी। उन लोथड़ों के निकट पहुँचने पर उन्हें छुए बिना ही वह वापस अपनी मित्र चील के पास आकाश में लौट आई। मित्र चील ने पूछा- “क्या हुआ,  तुमने कुछ खाया क्यों नहीं ?” “वह खाने योग्य नहीं था।”- पहली चील ने जवाब दिया। “ऐसा क्यों?” “मांस के वह लोथड़े किसी बलात्कारी के शरीर के थे।” -उस चील की आँखों में घृणा थी।              **********

व्यामोह (कहानी)

                                          (1) पहाड़ियों से घिरे हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में एक छोटा सा, खूबसूरत और मशहूर गांव है ' मलाणा ' । कहा जाता है कि दुनिया को सबसे पहला लोकतंत्र वहीं से मिला था। उस गाँव में दो बहनें, माया और विभा रहती थीं। अपने पिता को अपने बचपन में ही खो चुकी दोनों बहनों को माँ सुनीता ने बहुत लाड़-प्यार से पाला था। आर्थिक रूप से सक्षम परिवार की सदस्य होने के कारण दोनों बहनों को अभी तक किसी भी प्रकार के अभाव से रूबरू नहीं होना पड़ा था। । गाँव में दोनों बहनें सबके आकर्षण का केंद्र थीं। शान्त स्वभाव की अठारह वर्षीया माया अपनी अद्भुत सुंदरता और दीप्तिमान मुस्कान के लिए जानी जाती थी, जबकि माया से दो वर्ष छोटी, किसी भी चुनौती से पीछे नहीं हटने वाली विभा चंचलता का पर्याय थी। रात और दिन की तरह दोनों भिन्न थीं, लेकिन उनका बंधन अटूट था। जीवन्तता से भरी-पूरी माया की हँसी गाँव वालों के कानों में संगीत की तरह गूंजती थी। गाँव में सबकी चहेती युवतियाँ थीं वह दोनों। उनकी सर्वप्रियता इसलिए भी थी कि पढ़ने-लिखने में भी वह अपने सहपाठियों से दो कदम आगे रहती थीं।  इस छोटे

पुरानी हवेली (कहानी)

   जहाँ तक मुझे स्मरण है, यह मेरी चौथी भुतहा (हॉरर) कहानी है। भुतहा विषय मेरी रुचि के अनुकूल नहीं है, किन्तु एक पाठक-वर्ग की पसंद मुझे कभी-कभार इस ओर प्रेरित करती है। अतः उस विशेष पाठक-वर्ग की पसंद का सम्मान करते हुए मैं अपनी यह कहानी 'पुरानी हवेली' प्रस्तुत कर रहा हूँ। पुरानी हवेली                                                     मान्या रात को सोने का प्रयास कर रही थी कि उसकी दीदी चन्द्रकला उसके कमरे में आ कर पलंग पर उसके पास बैठ गई। चन्द्रकला अपनी छोटी बहन को बहुत प्यार करती थी और अक्सर रात को उसके सिरहाने के पास आ कर बैठ जाती थी। वह मान्या से कुछ देर बात करती, उसका सिर सहलाती और फिर उसे नींद आ जाने के बाद उठ कर चली जाती थी।  मान्या दक्षिण दिशा वाली सड़क के अन्तिम छोर पर स्थित पुरानी हवेली को देखना चाहती थी। ऐसी अफवाह थी कि इसमें भूतों का साया है। रात के वक्त उस हवेली के अंदर से आती अजीब आवाज़ों, टिमटिमाती रोशनी और चलती हुई आकृतियों की कहानियाँ उसने अपनी सहेली के मुँह से सुनी थीं। आज उसने अपनी दीदी से इसी बारे में बात की- “जीजी, उस हवेली का क्या रहस्य है? कई दिनों से सुन रह