सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

'कौन बनेगा करोड़पति'

'कौन बनेगा करोड़पति'

      जी हाँ, मैं अमिताभ बच्चन जी के हाल ही समाप्त हुए शो 'कौन बनेगा करोड़पति' के विषय में अपने कुछ विचार रखने जा रहा हूँ। इस बार के शो को मैं पिछले लगभग एक माह से देख रहा था।
     मित्रों, आपने भी सब नहीं तो, कुछ एपिसोड तो देखे ही होंगे। वैसे तो इस महानायक या इस लोकप्रिय शो के विषय में कुछ भी कहना सूर्य को दीपक दिखाने के सामान है, पर मेरा भी अपना स्वतन्त्र व्यक्तित्व है सो कुछ कहने का
अधिकार तो मुझे मिलना ही चाहिए, अतः कहूँगा और अवश्य कहूँगा। मैं यह भी जानता हूँ कि मेरे कथ्य के कुछ भाग से कुछ लोग सहमत नहीं होंगे लेकिन तथ्यान्वेषण की दृष्टि रखने वाले महानुभावों से मेरा अनुरोध है कि मेरी बात पर मनन अवश्य करें।
     यह शो सामान्य ज्ञान विषयक योग्यता के आधार पर प्रतिभागी को पुरस्कृत करने के लिए आयोजित किया गया उद्देश्यपरक शो है, लेकिन इसमें निम्नांकित कुछ बिन्दु ऐसे हैं जो इसको एक 'आदर्श प्रस्तुति' कहलाने में बाधक हैं।
  1) इस शो में प्रतियोगी के रूप में चयन के लिए व्यक्ति का भाग्यशाली होना आवश्यक है क्योंकि चयन योग्यता के आधार पर नहीं होता। (हाँ, 'हॉट सीट' पर पहुँचने के लिए अवश्य ही 'finger first' वाली योग्यता चाहिए।)
  2) पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्तर एक समान नहीं होता। किसी प्रतिभागी से तो प्रारम्भिक पांच-छः प्रश्नों तक बहुत ही सरल प्रश्न पूछ लिए जाते थे तो किसी से पहले पांच प्रश्नों में ही दो-तीन कठिन प्रश्न पूछ लेते थे। परिणामतः यहाँ भी भाग्य अपना खेल खेल जाता है। यद्यपि प्रश्न कम्प्यूटर से आते हैं पर कम्प्यूटर में प्रश्नों को समावेशित करते समय एकरूपता के तत्व को अवश्य ध्यान में रखा जाना चाहिए।
 3) प्रश्नों के हिन्दी-रूपांतरण में कभी-कभी अशुद्धि कर दी जाती है, जिससे प्रश्न अपना अर्थ खो देता है, यथा,
एक प्रश्न में उत्तर के चारों विकल्प सही नहीं थे (जैसे कि, अंग्रेजी में लिखा था- 'Shiv to Parvati' और इसे हिंदी में लिखा था- 'शिव ने पार्वती के लिए', जबकि होना चाहिये था- 'शिव पार्वती को'। ठीक ऐसी ही अशुद्धि अन्य तीन विकल्पों में भी थी)। यह प्रश्न अंग्रेजी में तो सही था पर उसके हिंदी रूपांतरण में भी वैसी ही गलती थी।
     एक अन्य प्रश्न (वामन अवतार और राजा बलि से सम्बंधित) में भी भूल की गई थी। ऐसी भूलों का परिणाम हानि के रूप में प्रतिभागी को भुगतना पड़ता है।
 4) कई प्रतिभागी अमित जी की प्रशंसा में इतने कसीदे पढ़ देते थे कि पराकाष्ठा ही हो जाती है। यह भी कि अधिकांश प्रतिभागी 'हॉट सीट' पर आकर उत्तम विचारधारा वाले, आदर्श मानव बन जाते हैं और अपने द्वारा जीती हुई राशि का एक बड़ा भाग परोपकार के लिए व्यय करने की बातें भी करते हैं (सम्भव है इक्के-दुक्के लोग सच में ही ऐसा चाहते हों)। कभी-कभी अप्रत्यक्ष रूप से इसका प्रभाव अमित जी पर भी पड़ता ही है (अन्ततोगत्वा वह मनुष्य ही तो हैं ) और ऐसा, उत्तर को lock करने के पूर्व प्रतियोगी के साथ उनके वार्तालाप में देखा जा सकता था कि किस प्रकार से किसी-किसी प्रतियोगी को उत्तर lock कराने में अप्रत्यक्ष सहायता मिल जाती थी। यद्यपि यह सही है कि प्रतियोगियों के ऐसे क्रिया-कलाप में शो-मैनेजमेंट का कोई प्रत्यक्ष उत्तरदायित्व नहीं होता।
  5) कुछ प्रतियोगियों व उनके सम्बन्धियों से अमित जी इतनी लम्बी बातचीत करते थे कि वह कभी-कभी ऊबाऊ हो जाती थी और यह भी कि प्रतीक्षा कर रहे उस दिन के प्रतियोगियों में से किन्हीं एक-दो के अवसर को भी समाप्त करती थी।
  6) प्राप्त जानकारी के अनुसार इस शो में प्रति एपिसोड अमित जी को तीन करोड़ रुपया मिलता था। ( रियलिटी शो 'बिग बॉस' में सलमान को प्रति एपिसोड इससे भी बड़ी राशि दस करोड़ मिलती है।) इतना बड़ा पारिश्रमिक भारत जैसे देश में, जहाँ लाखों लोगों को दो समय भरपेट भोजन भी नहीं मिलता, कितना औचित्यपूर्ण है ? यद्यपि यह लेन-देन सरकारी स्तर पर नहीं है, पर फिर भी इतनी धन-राशि सहज ही लुटाने वाले व्यक्ति/ संस्था की मानवीय और सामाजिक समझ क्यों सुषुप्त है? उनके पास उपलब्ध धनराशि का उपयोग देश और जनता के हित  में भी तो किया जा सकता है।
    तो मित्रों, यह आंकलन मेरा है। आप क्या सोचते हैं, कहते हैं - अवश्य जानना चाहूँगा।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

"ऐसा क्यों" (लघुकथा)

                                   “Mother’s day” के नाम से मनाये जा रहे इस पुनीत पर्व पर मेरी यह अति-लघु लघुकथा समर्पित है समस्त माताओं को और विशेष रूप से उन बालिकाओं को जो क्रूर हैवानों की हवस का शिकार हो कर कभी माँ नहीं बन पाईं, असमय ही काल-कवलित हो गईं। ‘ऐसा क्यों’ आकाश में उड़ रही दो चीलों में से एक जो भूख से बिलबिला रही थी, धरती पर पड़े मानव-शरीर के कुछ लोथड़ों को देख कर नीचे लपकी। उन लोथड़ों के निकट पहुँचने पर उन्हें छुए बिना ही वह वापस अपनी मित्र चील के पास आकाश में लौट आई। मित्र चील ने पूछा- “क्या हुआ,  तुमने कुछ खाया क्यों नहीं ?” “वह खाने योग्य नहीं था।”- पहली चील ने जवाब दिया। “ऐसा क्यों?” “मांस के वह लोथड़े किसी बलात्कारी के शरीर के थे।” -उस चील की आँखों में घृणा थी।              **********

व्यामोह (कहानी)

                                          (1) पहाड़ियों से घिरे हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में एक छोटा सा, खूबसूरत और मशहूर गांव है ' मलाणा ' । कहा जाता है कि दुनिया को सबसे पहला लोकतंत्र वहीं से मिला था। उस गाँव में दो बहनें, माया और विभा रहती थीं। अपने पिता को अपने बचपन में ही खो चुकी दोनों बहनों को माँ सुनीता ने बहुत लाड़-प्यार से पाला था। आर्थिक रूप से सक्षम परिवार की सदस्य होने के कारण दोनों बहनों को अभी तक किसी भी प्रकार के अभाव से रूबरू नहीं होना पड़ा था। । गाँव में दोनों बहनें सबके आकर्षण का केंद्र थीं। शान्त स्वभाव की अठारह वर्षीया माया अपनी अद्भुत सुंदरता और दीप्तिमान मुस्कान के लिए जानी जाती थी, जबकि माया से दो वर्ष छोटी, किसी भी चुनौती से पीछे नहीं हटने वाली विभा चंचलता का पर्याय थी। रात और दिन की तरह दोनों भिन्न थीं, लेकिन उनका बंधन अटूट था। जीवन्तता से भरी-पूरी माया की हँसी गाँव वालों के कानों में संगीत की तरह गूंजती थी। गाँव में सबकी चहेती युवतियाँ थीं वह दोनों। उनकी सर्वप्रियता इसलिए भी थी कि पढ़ने-लिखने में भी वह अपने सहपाठियों से दो कदम आगे रहती थीं।  इस छोटे

पुरानी हवेली (कहानी)

   जहाँ तक मुझे स्मरण है, यह मेरी चौथी भुतहा (हॉरर) कहानी है। भुतहा विषय मेरी रुचि के अनुकूल नहीं है, किन्तु एक पाठक-वर्ग की पसंद मुझे कभी-कभार इस ओर प्रेरित करती है। अतः उस विशेष पाठक-वर्ग की पसंद का सम्मान करते हुए मैं अपनी यह कहानी 'पुरानी हवेली' प्रस्तुत कर रहा हूँ। पुरानी हवेली                                                     मान्या रात को सोने का प्रयास कर रही थी कि उसकी दीदी चन्द्रकला उसके कमरे में आ कर पलंग पर उसके पास बैठ गई। चन्द्रकला अपनी छोटी बहन को बहुत प्यार करती थी और अक्सर रात को उसके सिरहाने के पास आ कर बैठ जाती थी। वह मान्या से कुछ देर बात करती, उसका सिर सहलाती और फिर उसे नींद आ जाने के बाद उठ कर चली जाती थी।  मान्या दक्षिण दिशा वाली सड़क के अन्तिम छोर पर स्थित पुरानी हवेली को देखना चाहती थी। ऐसी अफवाह थी कि इसमें भूतों का साया है। रात के वक्त उस हवेली के अंदर से आती अजीब आवाज़ों, टिमटिमाती रोशनी और चलती हुई आकृतियों की कहानियाँ उसने अपनी सहेली के मुँह से सुनी थीं। आज उसने अपनी दीदी से इसी बारे में बात की- “जीजी, उस हवेली का क्या रहस्य है? कई दिनों से सुन रह