सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

न्यायाधीशों की नियुक्ति सरकार करे !

    हमारे घर में घर के छुट-पुट काम में मदद के लिए एक मेड रखी हुई है। वह एक आदिवासी महिला है। इससे पहले कि दलितों का कोई तथाकथित मसीहा इस पर ऐतराज करे कि हमने एक दलित (ST-SC) वर्ग की महिला को सेवा में क्यों रखा है और यह कि यह तो उसका शोषण
हो रहा है, मैं शपथपूर्वक घोषणा करता हूँ कि हमने कोई विशिष्ट विज्ञप्ति इस आशय की नहीं निकाली थी कि काम के लिए हमें दलित वर्ग की ही महिला चाहिए। बस, वह काम मांगने आई और हमने उसे काम पर रख लिया। हम उसे दलित या सवर्ण के नज़रिए से परे एक अच्छी मददगार मानते हैं।
   कोई नेता (दलित या सवर्ण कोई भी, क्योंकि नेता दलित या सवर्ण नहीं होता, नेता केवल नेता होता है) यह भी कह सकता है कि दलित और पीड़ित वर्ग की होने के कारण उसे हम सवर्ण लोगों के यहाँ काम करना पड़ रहा है तो मैं बता दूं कि यह ही नहीं, इसके जैसी अन्य दलित महिलाएं कई दलित अधिकारियों / नेताओं के वहां भी काम करती हैं। यदि यह लोग काम नहीं करें तो इनका घर चलना मुश्किल हो जाएगा। दलितों की महानतम संरक्षक होने का दम भरने वाली अरबों की सम्पत्ति की मालकिन दलित नेता मायावती या अन्य समृद्ध दलित (समृद्ध हैं तो दलित कैसे हैं, यह प्रश्न किसी भी बुद्धिजीवी को दुविधा में अवश्य डाल सकता है) नेताओं / अधिकारियों में से कोई एक भी इन गरीबों की आर्थिक मदद नहीं करता, तो इन्हें तो मजदूरी करके अपना पेट पालना ही है न! किसी भी नेता की शाब्दिक सहानुभूति इनका पेट नहीं भर सकती।
    यहाँ एक प्रश्न और उभर कर आता है कि यदि दलित होने के कारण इन गरीब महिला / पुरुषों को मजदूरी करनी पड़ती है तो कई दलित, बड़े-बड़े अधिकारी क्यों हैं, बड़े-बड़े पेट वाले नेता क्यों हैं! ऐसा इसलिए है कि दलितों में से ही कुछ अवसरवादी और कुछ सुविधा जुगाड़ लेने वाले, तो कहीं कुछ स्वाभाविक प्रतिभाशाली लोगों ने अपने ही वर्ग में एक विशिष्ट पृथक स्थान हासिल कर लिया है। अब इनमे से ही कई लोग अपने ही वर्ग के गरीब लोगों को हेय दृष्टि से देखते हैं। अपने ही भाइयों को आगे लाने का कोई प्रयास इनके द्वारा नहीं किया जाता।  हाँ, सवर्णों का हक़ छीन कर, अपने इस्तेमाल के बाद बची-खुची सरकारी मदद इन्हें भी दिलवाने की पैरवी अवश्य कर लेते हैं।
    दलित वर्ग के जो लोग समाज में अपने सवर्ण भाइयों के साथ सौहार्दपूर्ण ढंग से रह रहे थे, उन्हें कुछ  नेताओं ने अपनी स्वार्थसिद्धि के लिए बरगला कर कुछ दिन पूर्व सड़कों पर उतार कर हिंसक उपद्रव करने के लिए प्रेरित किया और सामाजिक समरसता और शांति को नष्ट-भृष्ट कर दिया। सवर्णों में से निर्दोषों को भी उत्पीड़ित करने की आकांक्षा पालने वाले दुर्बुद्धि नेताओं ने उच्चतम न्यायलय के न्यायोचित आदेश का मखौल बना कर रख दिया।
    दुखद स्थिति और भी यह बन रही है कि इन पथभ्रष्ट नेताओं की ब्लैकमेलिंग की शिकार सरकार जन-उपद्रव का हवाला देकर न्यायालय पर अनुचित दबाव बनाने की कोशिश कर रही है। कल को यदि सवर्णों का विशाल जनसमुदाय एकमत हो, लगभग समाप्त हो चुकी छुआछुत की घृणित प्रथा व जातिगत भेदभाव को पुनः प्रारंभ करने को कानूनी जामा पहनाने के लिए सड़कों पर उपद्रव कर सरकार को बाध्य करने का प्रयास करें तो क्या सरकार उनके अनुसार करवट बदल लेगी ? क्या सरकार का कोई राजधर्म नहीं होता ? अच्छा हो कि मनचाहे निर्णय करवाने के लिए अपने अनुकूल न्यायाधीशों की नियुक्ति सरकार खुद करे।
    समाचार पत्र से ली गई संलग्न उद्धरित ख़बर यही-कुछ बयां कर रही है।
    यह सब देखकर मैं स्वयं भी दिग्भ्रमित हो गया हूँ। चुनाव आने तक मैं अपने आक्रोश को जिंदा रखूँगा।
    इसके बाद क्या होगा? मैं (यानी कि एक आम आदमी ) चुनाव आने पर घंटों लाइन में खड़े रहने के बाद पार्टी 'A' या पार्टी 'B' में से किसी एक को या निर्दलीय 'C' को वोट दूंगा या नोटा को चुनूंगा। यदि 'A' जीतती है तो वह सत्ता के अहंकार में मनमाने काम करेगी, 'B' विपक्ष में होने से सत्ता-पक्ष के विरुद्ध मात्र विषवमन करने का दायित्व निभाएगी और 'C' कुछ चांदी के सिक्कों में अपने-आप को सत्ता-पक्ष को बेच चुका होगा। नोटा को चुनना भी निष्फल होगा। हर तरह से मेरे वोट की दुर्गति ही होगी। यदि अपने वोट का कोई उपयोग नहीं करता तो एक गैरजिम्मेदार नागरिक का तमगा मेरे सिर पर होगा।
  ..... देश को गर्त में ले जाने की मंशा रखने वाले नेता लोग मेरी इस विवशता को अच्छी तरह से समझते हैं।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

"ऐसा क्यों" (लघुकथा)

                                   “Mother’s day” के नाम से मनाये जा रहे इस पुनीत पर्व पर मेरी यह अति-लघु लघुकथा समर्पित है समस्त माताओं को और विशेष रूप से उन बालिकाओं को जो क्रूर हैवानों की हवस का शिकार हो कर कभी माँ नहीं बन पाईं, असमय ही काल-कवलित हो गईं। ‘ऐसा क्यों’ आकाश में उड़ रही दो चीलों में से एक जो भूख से बिलबिला रही थी, धरती पर पड़े मानव-शरीर के कुछ लोथड़ों को देख कर नीचे लपकी। उन लोथड़ों के निकट पहुँचने पर उन्हें छुए बिना ही वह वापस अपनी मित्र चील के पास आकाश में लौट आई। मित्र चील ने पूछा- “क्या हुआ,  तुमने कुछ खाया क्यों नहीं ?” “वह खाने योग्य नहीं था।”- पहली चील ने जवाब दिया। “ऐसा क्यों?” “मांस के वह लोथड़े किसी बलात्कारी के शरीर के थे।” -उस चील की आँखों में घृणा थी।              **********

व्यामोह (कहानी)

                                          (1) पहाड़ियों से घिरे हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में एक छोटा सा, खूबसूरत और मशहूर गांव है ' मलाणा ' । कहा जाता है कि दुनिया को सबसे पहला लोकतंत्र वहीं से मिला था। उस गाँव में दो बहनें, माया और विभा रहती थीं। अपने पिता को अपने बचपन में ही खो चुकी दोनों बहनों को माँ सुनीता ने बहुत लाड़-प्यार से पाला था। आर्थिक रूप से सक्षम परिवार की सदस्य होने के कारण दोनों बहनों को अभी तक किसी भी प्रकार के अभाव से रूबरू नहीं होना पड़ा था। । गाँव में दोनों बहनें सबके आकर्षण का केंद्र थीं। शान्त स्वभाव की अठारह वर्षीया माया अपनी अद्भुत सुंदरता और दीप्तिमान मुस्कान के लिए जानी जाती थी, जबकि माया से दो वर्ष छोटी, किसी भी चुनौती से पीछे नहीं हटने वाली विभा चंचलता का पर्याय थी। रात और दिन की तरह दोनों भिन्न थीं, लेकिन उनका बंधन अटूट था। जीवन्तता से भरी-पूरी माया की हँसी गाँव वालों के कानों में संगीत की तरह गूंजती थी। गाँव में सबकी चहेती युवतियाँ थीं वह दोनों। उनकी सर्वप्रियता इसलिए भी थी कि पढ़ने-लिखने में भी वह अपने सहपाठियों से दो कदम आगे रहती थीं।  इस छोटे

पुरानी हवेली (कहानी)

   जहाँ तक मुझे स्मरण है, यह मेरी चौथी भुतहा (हॉरर) कहानी है। भुतहा विषय मेरी रुचि के अनुकूल नहीं है, किन्तु एक पाठक-वर्ग की पसंद मुझे कभी-कभार इस ओर प्रेरित करती है। अतः उस विशेष पाठक-वर्ग की पसंद का सम्मान करते हुए मैं अपनी यह कहानी 'पुरानी हवेली' प्रस्तुत कर रहा हूँ। पुरानी हवेली                                                     मान्या रात को सोने का प्रयास कर रही थी कि उसकी दीदी चन्द्रकला उसके कमरे में आ कर पलंग पर उसके पास बैठ गई। चन्द्रकला अपनी छोटी बहन को बहुत प्यार करती थी और अक्सर रात को उसके सिरहाने के पास आ कर बैठ जाती थी। वह मान्या से कुछ देर बात करती, उसका सिर सहलाती और फिर उसे नींद आ जाने के बाद उठ कर चली जाती थी।  मान्या दक्षिण दिशा वाली सड़क के अन्तिम छोर पर स्थित पुरानी हवेली को देखना चाहती थी। ऐसी अफवाह थी कि इसमें भूतों का साया है। रात के वक्त उस हवेली के अंदर से आती अजीब आवाज़ों, टिमटिमाती रोशनी और चलती हुई आकृतियों की कहानियाँ उसने अपनी सहेली के मुँह से सुनी थीं। आज उसने अपनी दीदी से इसी बारे में बात की- “जीजी, उस हवेली का क्या रहस्य है? कई दिनों से सुन रह