सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

ऑटो वाला (सत्य-कथा)


 
        

      कई वर्ष पहले का वाक़या है। मेरे विभाग के एक साथी अधिकारी शर्मा जी के एक दुर्घटना में देहांत होने की सूचना मिलने पर मैं उनके दाह-संस्कार में शामिल होने बस से सुबह डूंगरपुर के लिए रवाना हुआ। एक तो मन पहले से ही उदास था, दूसरे बस में भीड़ बहुत ज्यादा थी तो मन उद्विग्न हो उठा। करेला ऊपर से नीम चढ़ा की तर्ज पर डूंगरपुर पहुँचने के बीस मिनट पहले बस का टायर पंक्चर हो गया तो बस विलम्ब से पहुंचनी ही थी। मैं बस-स्टैंड से शर्मा जी के घर गया तो पता चला कि शवयात्रा निकले आधा घंटा हो चुका है। श्मशान घाट सीधे ही पहुँचने के अलावा कोई चारा नहीं था अतः घर से बाहर आकर ऑटो के लिए इधर-उधर देखा, लेकिन कोई ऑटो नज़र नहीं आया क्योंकि इनका घर मुख्य सड़क से थोड़ा भीतर की ओर था। संयोग से एक परिचित बाइक पर मेरे पास से निकल रहे थे कि उनकी नज़र मुझ पर पड़ी और बाइक रोक कर मुझसे पूछा कि कहाँ जाना है। मैंने उनसे तहसील चौराहे पर छोड़ने की प्रार्थना की। तहसील चौराहा वहाँ से लगभग दो किमी दूर था। उन्होंने मुझे वहाँ छोड़ दिया।
  वहाँ से सुरपुर गाँव (जहाँ शहर का श्मशान है) की ओर रास्ता जाता है, यह मेरी जानकारी में था लेकिन कितनी दूरी है इसका कोई अन्दाज़ मुझे नहीं था। मैंने दो-तीन ऑटो वालों से पूछा तो गर्मी और तेज़ धूप के कारण सभी ने वहाँ जाने का किराया साठ से सित्तर रुपया बताया। इतना किराया सुन कर मैंने उन्हें इनकार कर दिया। आखिर एक ऑटो वाला चालीस रुपये में चलने को तैयार हुआ। मैं उसमे बैठ गया। मई का महिना था, सुबह के ग्यारह बजे ही सूरज आग उगल रहा था और रास्ता सुनसान था तो मन की बेचैनी बढ़ रही थी।
  दो किमी चलने के बाद ऑटो वाले ने एक राहगीर ग्रामीण से पूछा कि श्मशान घाट कितना दूर है। उसने बताया कि अभी करीब दो कि.मी. और जाना पड़ेगा। ऑटो वाले ने मुझसे कहा- "सा'ब, मुझे तो दूरी का पता ही नहीं था, दूर बहुत है लेकिन जब चालीस रुपया तय किया है तो क्या हो सकता है।"
  मैंने केवल 'हम्म' कहा और खामोश रहा। वस्तुतः इतना परेशान था कि कुछ बोलने की इच्छा ही नहीं हुई।
  ग्रामीण ने सही कहा था, सच में ही दो-सवा दो किमी और जाना पड़ा हमें, तब जाकर श्मशान घाट के पास पहुचे। वहां से श्मशान घाट मात्र पचास कदम दूर था। मैंने उतर कर उसे सौ रुपये का नोट पकड़ाया और तेज़ गति से घाट की ओर चल पड़ा।
   शव-दाह हो रहा था, आग की लपटें प्रचण्ड रूप लिये हुए थीं। कुछ देर बाद कपाल-क्रिया हो जाने पर सभी एकत्रित लोग अन्तिम नमन के लिए आगे बढे। मैंने भी चिता के पास जा कर अपने साथी को द्रवित हृदय से श्रद्धांजलि अर्पित की।
  इस प्रक्रिया से निवृत हो कर सब लोग स्नान के लिए प्रवृत हुए। मैं भी टॉवेल, आदि लेकर आया था सो झटपट वहीं पर स्नान कर लिया। अब मुझे चिंता सता रही थी कि वापस कैसे जाऊंगा! जो लोग नहा चुके थे और लौट रहे थे, सभी अपने वाहनों पर डबल सवारी में थे।
  इसी उधेड़बुन में लौटने लगा तो देखा, वही ऑटो वाला एक तरफ एक पेड़ के नीचे खड़ा था। एक व्यक्ति जो उसके पास जाकर उससे कुछ बात कर वापस लौट रहा था, मुझसे बोला- "बड़े दिमाग आ गए हैं साहब आजकल इन लोगों के। तहसील चौराहे तक के सौ रुपये में भी नहीं मान रहा है।"
  मेरे जवाब की प्रतीक्षा किये बिना ही वह घाट की और लौट गया।
 मैं कुछ निकट पंहुचा तो ऑटो वाला मेरी ओर देख कर बोला- "आइये सा'ब, बैठिये।"
 सुखद आश्चर्य के साथ मैंने पूछा- "अरे, तुम अभी तक कैसे खड़े हो?"
 "आपका ही इंतज़ार कर रहा था सा'ब! आपने मुझे सौ रुपये दिये तो मैं अपने पर्स में से आपके बकाया पैसे निकाल रहा था कि आप चले गये। अब दूर से ऐसे मौके पर आवाज़ लगाना भी तो ठीक नहीं था, फिर यही सोचा कि आपको बाद में कोई साधन नहीं मिलेगा सो आपको लेकर ही जाऊँगा। बैठिये सा'ब!"
  प्रशंसा भरी दृष्टि उस पर डाल, मैं ऑटो में बैठ गया। लौटते समय मैंने उससे कहा- "मैंने तुम्हें सौ रुपये बकाया वापस लेने के लिए नहीं दिए थे। तुम इतनी गर्मी में, इतनी दूर अज्ञानतावश मुझे कम किराये में जो लाये थे।"
 इस बार वह खामोश रहा। तहसील चौराहे पर उतर कर मैंने फिर उसके हाथ में सौ रुपये रखे। दृढ़ता पूर्वक इन्कार करते हुए उसने कहा- "नहीं साहब, दोनों बार का किराया आप मुझे पहले ही दे चुके हैं।"
"नहीं भाई, यह तो तुम्हें लेने ही पड़ेंगे। फिर तुमने मेरा इतनी देर वहाँ इंतज़ार भी तो किया था।"
"नहीं सा'ब, नहीं सा'ब"- वह कहता रहा और मैं मुस्कराता हुआ अनसुनी कर बस-स्टैण्ड की ओर चल पड़ा।
....और...लौटते वक्त पूरे रास्ते उस ऑटो वाले की सादगी, त्यागशीलता और ईमानदारी मेरे मन में मिठास घोलती रही।

                                                               ***********
x

टिप्पणियाँ

  1. kamaal ka waaqaya hai yah! Dhanyawaad ise saajha karne ke liye

    जवाब देंहटाएं
  2. कमेंट के लिए धन्यवाद मित्रवर! मैं उस महामना के सौजन्य से चमत्कृत था और हूँ . उसके प्रति सम्मान की अभिव्यक्ति के लिए ही मैंने इस घटना को प्रकाशित किया है.

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

"ऐसा क्यों" (लघुकथा)

                                   “Mother’s day” के नाम से मनाये जा रहे इस पुनीत पर्व पर मेरी यह अति-लघु लघुकथा समर्पित है समस्त माताओं को और विशेष रूप से उन बालिकाओं को जो क्रूर हैवानों की हवस का शिकार हो कर कभी माँ नहीं बन पाईं, असमय ही काल-कवलित हो गईं। ‘ऐसा क्यों’ आकाश में उड़ रही दो चीलों में से एक जो भूख से बिलबिला रही थी, धरती पर पड़े मानव-शरीर के कुछ लोथड़ों को देख कर नीचे लपकी। उन लोथड़ों के निकट पहुँचने पर उन्हें छुए बिना ही वह वापस अपनी मित्र चील के पास आकाश में लौट आई। मित्र चील ने पूछा- “क्या हुआ,  तुमने कुछ खाया क्यों नहीं ?” “वह खाने योग्य नहीं था।”- पहली चील ने जवाब दिया। “ऐसा क्यों?” “मांस के वह लोथड़े किसी बलात्कारी के शरीर के थे।” -उस चील की आँखों में घृणा थी।              **********

व्यामोह (कहानी)

                                          (1) पहाड़ियों से घिरे हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में एक छोटा सा, खूबसूरत और मशहूर गांव है ' मलाणा ' । कहा जाता है कि दुनिया को सबसे पहला लोकतंत्र वहीं से मिला था। उस गाँव में दो बहनें, माया और विभा रहती थीं। अपने पिता को अपने बचपन में ही खो चुकी दोनों बहनों को माँ सुनीता ने बहुत लाड़-प्यार से पाला था। आर्थिक रूप से सक्षम परिवार की सदस्य होने के कारण दोनों बहनों को अभी तक किसी भी प्रकार के अभाव से रूबरू नहीं होना पड़ा था। । गाँव में दोनों बहनें सबके आकर्षण का केंद्र थीं। शान्त स्वभाव की अठारह वर्षीया माया अपनी अद्भुत सुंदरता और दीप्तिमान मुस्कान के लिए जानी जाती थी, जबकि माया से दो वर्ष छोटी, किसी भी चुनौती से पीछे नहीं हटने वाली विभा चंचलता का पर्याय थी। रात और दिन की तरह दोनों भिन्न थीं, लेकिन उनका बंधन अटूट था। जीवन्तता से भरी-पूरी माया की हँसी गाँव वालों के कानों में संगीत की तरह गूंजती थी। गाँव में सबकी चहेती युवतियाँ थीं वह दोनों। उनकी सर्वप्रियता इसलिए भी थी कि पढ़ने-लिखने में भी वह अपने सहपाठियों से दो कदम आगे रहती थीं।  इस छोटे

पुरानी हवेली (कहानी)

   जहाँ तक मुझे स्मरण है, यह मेरी चौथी भुतहा (हॉरर) कहानी है। भुतहा विषय मेरी रुचि के अनुकूल नहीं है, किन्तु एक पाठक-वर्ग की पसंद मुझे कभी-कभार इस ओर प्रेरित करती है। अतः उस विशेष पाठक-वर्ग की पसंद का सम्मान करते हुए मैं अपनी यह कहानी 'पुरानी हवेली' प्रस्तुत कर रहा हूँ। पुरानी हवेली                                                     मान्या रात को सोने का प्रयास कर रही थी कि उसकी दीदी चन्द्रकला उसके कमरे में आ कर पलंग पर उसके पास बैठ गई। चन्द्रकला अपनी छोटी बहन को बहुत प्यार करती थी और अक्सर रात को उसके सिरहाने के पास आ कर बैठ जाती थी। वह मान्या से कुछ देर बात करती, उसका सिर सहलाती और फिर उसे नींद आ जाने के बाद उठ कर चली जाती थी।  मान्या दक्षिण दिशा वाली सड़क के अन्तिम छोर पर स्थित पुरानी हवेली को देखना चाहती थी। ऐसी अफवाह थी कि इसमें भूतों का साया है। रात के वक्त उस हवेली के अंदर से आती अजीब आवाज़ों, टिमटिमाती रोशनी और चलती हुई आकृतियों की कहानियाँ उसने अपनी सहेली के मुँह से सुनी थीं। आज उसने अपनी दीदी से इसी बारे में बात की- “जीजी, उस हवेली का क्या रहस्य है? कई दिनों से सुन रह