सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रभु उवाच...! (लघुकथा)

             
     असलम एक समर्पित निष्ठावान मुसलमान था। अल्लाह का सच्चा बंदा था वह, किन्तु अपने धर्म के प्रति कट्टर था।
  वह कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते सरकारी आदेश की पालना में अपने घर पर ही नमाज़ पढ़ता था, किन्तु उसका मानना था कि अल्लाह की बंदगी की सही जगह मस्जिद ही है। अपने इसी विश्वास के कारण आज वह सब की नज़र बचा कर साँझ के समय अपने मोहल्ले के नज़दीक वाली मस्जिद में पहुँचा और अपनी आँखें बन्द कर अल्लाह की इबादत करने लगा।
   वह मानता था कि अल्लाह एक अदृश्य शक्ति है और उसे देखा नहीं जा सकता पर न जाने क्यों उसके दिल ने आवाज़ दी- "परवरदिगार तू कहाँ है? मुझे अपना दीदार दे और बता कि तेरी इस दुनिया में कोरोना नाम की यह तबाही क्यों आई है? किस इन्सानी कौम के गुनाहों की सज़ा सब को मिल रही है?"
  ... और अचानक एक करिश्मा हुआ। आँखें बन्द होने के बावज़ूद उसने महसूस किया कि एक तेज़ रौशनी चारों ओर फ़ैल गई है। उसने आँखे खोली तो नज़र चुंधिया गई। तुरंत आँखें बन्द की उसने और फिर धीरे-धीरे दुबारा खोलीं तो वह चौंक पड़ा। मस्जिद में ही सामने की ओर तेज़ रोशनी के बीच एक आकृति उभर रही थी। उसने देखा, यह तो हिन्दुओं के भगवान राम की आकृति थी।
   असलम के चेहरे पर अप्रसन्नता के भाव उभरे, उसने अपनी आँखें बन्द कर लीं- "लाहौलबिलाकुवत... ऐ मेरे परवरदिगार! मैंने तो तेरे दीदार की ख्वाहिश की थी, तू मुझे यह क्या दिखा रहा है... तोबा-तोबा!"
   "असलम! अपनी आँखें खोल। तू एक नेक बन्दा है और एक अच्छे दिल का मालिक है, लेकिन साथ ही तू बेवकूफ भी है। पागल इन्सान, मैं ही राम हूँ और मैं ही रहीम हूँ...।"
  असलम ने अब तक अपनी आँखें खोल ली थीं और वह अचम्भे से राम की उस आकृति की और देख रहा था। तभी कुछ पल के लिए उसे राम की जगह मोहम्मद साहब नज़र आये।
  इसी दौरान दो अन्य युवक, जो किसी ज़रूरी काम से बाहर निकले थे, मस्जिद में दिख रहे इस चमत्कार को देख सामने ही सड़क पर रुक कर यह अभूतपूर्व नज़ारा देखने लगे थे।
 दोनों युवकों में से एक युवक, जो मन्दिर दर्शन के लिए घर से निकला था, हाथ जोड़ कर राम की उस आकृति को अपलक देखते हुए  श्रद्धा से अभिभूत होकर अपना सर झुका कर बोला- "जय श्री राम!
  उसी क्षण दूसरे युवक ने भावभीनी नज़रों से प्रभु की ओर देखते हुए अपने वक्ष पर सलीब का चिन्ह बनाया और बोल पड़ा- "हे प्रभु यीशु, हमारे गुनाह माफ़ कर।"
  पहले युवक ने आश्चर्य से दूसरे से पूछा- "भाई, तुम राम को यीशु क्यों कह रहे हो?"
  "राम कहाँ हैं, सामने तो खुद प्रभु यीशु खड़े हैं।" - वह युवक ईसाई था।
 ... राम की उस आकृति ने अपनी बात जारी रखी- "तूने मेरे दीदार की इल्तज़ा की थी, लेकिन तू ही सोच, तेरे मज़हब के मुताबिक़ मैं तेरे सामने रूबरू कैसे होता? तुम लोग मुझे किसी शक़्ल में तो नहीं देखते हो न! मुझे इसीलिए राम के रूप में आना पड़ा है। मेरे कुछ समझदार बन्दे, हिन्दू भी तो मुसलमान भी, सभी इन्सानों को समझाते भी हैं कि मैं एक ही शक्ति हूँ। मैं ही राम हूँ, मैं ही अल्लाह हूँ और अन्य सभी धर्मों का ईश्वर भी मैं ही हूँ, लेकिन तुम इन्सानों की आँखों पर पड़ा पर्दा नहीं हटता। अपने दिल की आँखों से मुझे देखो तो तुम सब की गफलत ख़त्म हो जाएगी।"
  अब परमेश्वर ने एक-एक कर तीनों की ओर देखते हुए कहा- "इस कोरोना के लिए तुम में से किसी की कौम ज़िम्मेदार नहीं है। यह तो किसी और ही देश की ग़फ़लत या खुराफात का नतीजा है। तुम अगर इससे सुरक्षित रहना चाहते हो तो जब तक यह बीमारी ख़त्म न हो जाये, घर से बाहर मत निकलो। सरकारी आदेशों की पूरी पालना करो और पूजा-इबादत भी अपने घर पर ही करो। घर से बाहर जाना बहुत ज़रूरी हो तो अपने साथ सैनिटाइज़र रखो और चेहरे पर मास्क लगा कर निकलो। एक दूसरे से दो मीटर की दूरी बना कर रखो और घर पहुँच कर अच्छी तरह साबुन से हाथ धोओ। ध्यान रहे कि यह वायरस मुँह और नाक से और कभी-कभी आँखों से भी मनुष्य के फेफड़ों तक पहुँचता है और इन्सान की मौत का कारण बन जाता है। अगर इन बातों की पालना नहीं करोगे तो तुम्हें मेरे पास न चाहते हुए भी आना पड़ जायगा। अच्छा, तुम लोग अपना काम जल्दी से निपटा कर अपन-अपने घर पहुँचो।"
 ... और भगवान अन्तर्ध्यान (विलुप्त) हो गये। इसके साथ ही वह दिव्य प्रकाश भी विलुप्त हो गया।
  असलम व अन्य दोनों युवकों ने सिर झुका कर ईश्वर को नमन किया। तीनों के मन-चक्षु अब खुल गए थे।
 
                                                       
                                                             ***************










टिप्पणियाँ

  1. कहानी अच्छी है पर शायद एक स्वप्न है | काश भगवान् , ईश्वर , अल्लाह या यीशु अपने अस्तित्व का प्रमाण यूँ ही साक्षात् दे देते तो सारे फसाद ही मिट जाते | सादर |

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. स्वप्न नहीं रेणु जी, मेरी कहानी के यह पात्र प्रभु को अपनी आँखों से देख रहे हैं। यह कथ्य मात्र प्रेरणा के लिए है, वरना तो इस कलियुग में ईश्वर दर्शन कहाँ देने वाले हैं!

      हटाएं
  2. अब आपका ब्लॉग बहुत प्यारा लग रहा है आदरणीय सर |

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत-बहुत धन्यवाद रेणु जी, श्रेय आपको ही जाता है।

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

"ऐसा क्यों" (लघुकथा)

                                   “Mother’s day” के नाम से मनाये जा रहे इस पुनीत पर्व पर मेरी यह अति-लघु लघुकथा समर्पित है समस्त माताओं को और विशेष रूप से उन बालिकाओं को जो क्रूर हैवानों की हवस का शिकार हो कर कभी माँ नहीं बन पाईं, असमय ही काल-कवलित हो गईं। ‘ऐसा क्यों’ आकाश में उड़ रही दो चीलों में से एक जो भूख से बिलबिला रही थी, धरती पर पड़े मानव-शरीर के कुछ लोथड़ों को देख कर नीचे लपकी। उन लोथड़ों के निकट पहुँचने पर उन्हें छुए बिना ही वह वापस अपनी मित्र चील के पास आकाश में लौट आई। मित्र चील ने पूछा- “क्या हुआ,  तुमने कुछ खाया क्यों नहीं ?” “वह खाने योग्य नहीं था।”- पहली चील ने जवाब दिया। “ऐसा क्यों?” “मांस के वह लोथड़े किसी बलात्कारी के शरीर के थे।” -उस चील की आँखों में घृणा थी।              **********

व्यामोह (कहानी)

                                          (1) पहाड़ियों से घिरे हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में एक छोटा सा, खूबसूरत और मशहूर गांव है ' मलाणा ' । कहा जाता है कि दुनिया को सबसे पहला लोकतंत्र वहीं से मिला था। उस गाँव में दो बहनें, माया और विभा रहती थीं। अपने पिता को अपने बचपन में ही खो चुकी दोनों बहनों को माँ सुनीता ने बहुत लाड़-प्यार से पाला था। आर्थिक रूप से सक्षम परिवार की सदस्य होने के कारण दोनों बहनों को अभी तक किसी भी प्रकार के अभाव से रूबरू नहीं होना पड़ा था। । गाँव में दोनों बहनें सबके आकर्षण का केंद्र थीं। शान्त स्वभाव की अठारह वर्षीया माया अपनी अद्भुत सुंदरता और दीप्तिमान मुस्कान के लिए जानी जाती थी, जबकि माया से दो वर्ष छोटी, किसी भी चुनौती से पीछे नहीं हटने वाली विभा चंचलता का पर्याय थी। रात और दिन की तरह दोनों भिन्न थीं, लेकिन उनका बंधन अटूट था। जीवन्तता से भरी-पूरी माया की हँसी गाँव वालों के कानों में संगीत की तरह गूंजती थी। गाँव में सबकी चहेती युवतियाँ थीं वह दोनों। उनकी सर्वप्रियता इसलिए भी थी कि पढ़ने-लिखने में भी वह अपने सहपाठियों से दो कदम आगे रहती थीं।  इस छोटे

पुरानी हवेली (कहानी)

   जहाँ तक मुझे स्मरण है, यह मेरी चौथी भुतहा (हॉरर) कहानी है। भुतहा विषय मेरी रुचि के अनुकूल नहीं है, किन्तु एक पाठक-वर्ग की पसंद मुझे कभी-कभार इस ओर प्रेरित करती है। अतः उस विशेष पाठक-वर्ग की पसंद का सम्मान करते हुए मैं अपनी यह कहानी 'पुरानी हवेली' प्रस्तुत कर रहा हूँ। पुरानी हवेली                                                     मान्या रात को सोने का प्रयास कर रही थी कि उसकी दीदी चन्द्रकला उसके कमरे में आ कर पलंग पर उसके पास बैठ गई। चन्द्रकला अपनी छोटी बहन को बहुत प्यार करती थी और अक्सर रात को उसके सिरहाने के पास आ कर बैठ जाती थी। वह मान्या से कुछ देर बात करती, उसका सिर सहलाती और फिर उसे नींद आ जाने के बाद उठ कर चली जाती थी।  मान्या दक्षिण दिशा वाली सड़क के अन्तिम छोर पर स्थित पुरानी हवेली को देखना चाहती थी। ऐसी अफवाह थी कि इसमें भूतों का साया है। रात के वक्त उस हवेली के अंदर से आती अजीब आवाज़ों, टिमटिमाती रोशनी और चलती हुई आकृतियों की कहानियाँ उसने अपनी सहेली के मुँह से सुनी थीं। आज उसने अपनी दीदी से इसी बारे में बात की- “जीजी, उस हवेली का क्या रहस्य है? कई दिनों से सुन रह