सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

बड़ा आदमी (लघु कथा)

    बहुत देर से नींद खुली मेरी। आज शनिवार था, सो कॉलेज में दो ही क्लास होनी थी इसलिए जल्दी ही घर आ गया था। खाना खाया और लम्बी तान के अपने कमरे में जा कर सो गया था। घडी देखी, पाँच बज रहे थे। 'उफ्फ़! बहुत देर सोता रहा मैं!' शाम छः बजे नवोदय रेस्तरां में दोस्तों ने पार्टी रखी थी। उछला मैं पलंग से और तुरत वॉश रूम में भागा।
   तैयार होकर बाहर निकला, बाइक उठाई और पास में ही सामने सड़क किनारे बैठे श्यामू मोची से जूतों की पॉलिश कराने के इरादे से सड़क क्रॉस की। देखा तो महाशय पड़ोस में खड़े नाश्ते के ठेले वाले लड़के से भाव को ले कर जद्दो-जहद कर रहे थे। दो कदम बढ़ा कर ठेले के पास गया तो उसे कहते सुना- ''कल ही तो भेलपूरी खाई थी तुम्हारे यहाँ और आज एक दिन में ही भाव डेढ़ा कर दिया। देख भाई, मगजपच्ची मत कर, वैसे भी आज घर से दुफेर में निकल के आया हूँ काम पे। ले दे के दो-तीन कस्टमर आये हैं अब तक। भूख लग रही है, देना हो तो दे दे कल के भाव से।''
  "अब जो भाव है सो है। नहीं चाहिए, तुम्हारी मर्जी।"
  क्षुब्ध दृष्टि से ठेले वाले की ओर एक बार देखा श्यामू ने और 'लूट मचा रखी है' बड़बड़ाता हुआ पलट कर लौटा। मुझ पर नज़र पड़ी तो बोला- "आओ बाबूजी, बोनी कराओ।"
  मन ही मन हँसा मैं, अभी तो यह ठेले वाले से कह रहा था कि दो-तीन ग्राहक आ चुके हैं और अब 'बोहनी'...।
  पॉलिश के बाद पचास का नोट दिया तो उसने बीस रुपये वापस किये। अभी पिछले सप्ताह तो बीस रुपये लिए थे और आज तीस! पट्ठा, अभी ठेले वाले को कह रहा था कि लूटता है....और खुद?
  शायद मेरे मनोभाव पढ़ लिए उसने, स्वतः ही कहा- "बाबूजी, आदमी क्या तो नहाये और क्या निचोड़े! अभी कल ही खरीद के लाया हूँ 110 रुपये में पालिस की डब्बी और 70 रुपये में क्रीम। सब चीजें कितनी मेंगी हो गई हैं।"
  आधी मुस्कराहट उस पर फेंकते हुए बाइक पर टिक कर किक लगाई और बीच सड़क पहुँचा ही था कि पीछे से आ रही एक कार ने ठोक दिया। बाइक के साथ ही सड़क पर आ गिरा मैं, तेज़ दर्द से कराह उठा और मुँह से एक चीख निकल पड़ी। दायें-बाँयें से आ कर कुछ लोग बाजू में इकट्ठे हो गए। कोई मेरी लापरवाही बता रहा था तो कोई कार की तेज़ रफ़्तार को। गिरा मैं था, चोट मुझे लगी थी तो वाजिब था कि मेरे पक्ष में बोलने वाले लोग ज़्यादा थे। कार में बैठे लोगों को भागने नहीं दिया भीड़ ने। इतने में पुलिस वाले आ गए- एक एएसआई था और एक कॉन्स्टेबल, शायद भीड़ में से किसी ने फ़ोन कर दिया था।। कार-चालक ने उतर कर एएसआई को धीरे-से कुछ कहा, शायद अन्दर बैठे साहब का परिचय दिया होगा।
  एएसआई. ने कार के पास आकर एक गर्म सलाम ठोका और भीड़ को धमका कर कार को रवाना किया। दो-तीन लोगों ने ऐतराज किया तो एएसआई ने कुछ नर्मी दिखा कर समझा दिया- "साहब को एक ज़रूरी मीटिंग में जाना था भाई। गृह मंत्री जी के प्राइवेट सेक्रेटरी हैं। अब क्या बतायें, यह आजकल के छोरे बाइक चलाते नहीं, उड़ाते हैं सड़क पर। न इनको अपनी चिंता है न औरों की।"
  अन्य कुछ वाहन साइड से होकर आगे निकल रहे थे तो कुछ दुपहिया वाले एक पाँव जमीन पर टिका कर, 'क्या हुआ, क्या हुआ...', कह-पूछ कर अपनी जिज्ञासा शान्त कर रहे थे, भीड़ बढ़ा रहे थे। मैं सड़क पर घायल पड़ा कराह रहा था, न पुलिस वालों को चिन्ता थी न भीड़ को।
  इतने में मैंने सुना, कोई कह रहा था- "अरे भाई, इन्हें उठा कर ऑटो में बिठाने में मेरी थोड़ी मदद करो। इन्हें अस्पताल ले जाते हैं।"
  मैंने नज़र घुमाई, वही श्यामू था जिससे अभी मैंने पॉलिश कराई थी, वह ऑटो साथ लेकर आया था। मुझसे खड़ा नहीं हुआ जा रहा था, एक भले आदमी की मदद से मुझे ऑटो में बैठा कर,सहारा देते हुए वह भी मेरे पास में ही बैठ गया। ओटो चला तो मैंने सुना, भीड़ में से ही कोई कह रहा था- "भई, भले लोग भी होते हैं इस दुनिया में! इस बेचारे को अस्पताल ले...।"
  ऑटो अब तक आगे निकल गया था, शेष बात सुन नहीं पाया मैं। दिमाग में कोफ़्त-सी हुई. 'हुंह, मौखिक सहानुभूति दर्शाना भी कितनी अच्छी कला है!'
राह में श्यामू कह रहा था- "बाबूजी, मैंने नाश्ते के ठेले वाले से बोल दिया है, वह आपकी मोटर साइकल आपके घर पहुँचा देगा, आप बिल्कुल चिंता मत करना, बस एक बार डाक्टर आपको देख लेवे। हाँ, आप घर पे फ़ोन तो कर दो।"
  "फ़ोन कैसे करूं भाई, मोबाइल तो जल्दी में साथ लाना ही भूल गया हूँ।"
 "अपन देखते हैं, डाक्टर क्या बोलता है! नइं तो लौटते बखत मैं आपके घर पे बोल दूंगा। मैंने कार को टक्कर मारते और आपको गिरते देखा था, पर कार का नम्बर देखना भूल गया। कार वाले सा'ब को कई बार यहाँ से निकलते देखता हूँ। बड़े आदमी हैं, अक्सर इनकी गाड़ी तेज भागती हुई निकलती है मेरे सामने से।"
  अस्पताल ज्यादा दूर नहीं था, पहुँचते ही श्यामू पहिये वाली कुर्सी लेकर आ गया और मुझे डॉक्टर के पास लाइन में छोड़ पर्ची बनवाकर ले आया। डॉक्टर ने प्रारम्भिक जाँच कर सम्भावना जताई- "हड्डी तो नहीं टूटी है, शायद लिगामेंट्स स्ट्रैच हो गए हैं, फिर भी एक्सरे तो करवा ही लो।"
  मैंने श्यामू को अपने घर का नम्बर दे कर अस्पताल के फोन से सूचना करवाई। पापा ऑफिस से आ गए थे सो सुनते ही मम्मी-पापा दोनों तुरन्त अस्पताल आ गये। उनके आने पर श्यामू चलने को हुआ तो मैंने उसे ऑटो-खर्च के और ईनाम के पैसे देने चाहे तो वह बोला- "बाबूजी, इतनी भी बेइज्ज़ती मत करो। ईनाम तो क्या ऑटो के पैसे भी नहीं लेने वाला मैं। गरीब हूँ तो क्या हुआ, इतना भी बेगैरत नहीं कि सेवा का पैसा लूँ।"
  पापा ने समझाना चाहा- "पर ऑटो का पैसा तो तुमने गाँठ से दिया है न! वह तो तुम्हें लेना ही पड़ेगा।"
  "अरे सा'ब, कैसी बात करते हो आप? दो-चार बार पालिस कराएँगे बाबू तो वसूल हो जावेगा, आप चिंता ना करो।" ....और वह बिना कुछ और सुने निकल गया।
  एक्सरे की टेबल पर लेटा मैं सोच रहा था, 'बड़ा आदमी वह कार में बैठा व्यक्ति था या यह श्यामू, जिसने भूखा होने के बावज़ूद महँगी होने से ठेले वाले से भेलपूरी नहीं खरीदी थी और अब अपनी ग्राहकी छोड़ कर, अपना पैसा खर्च कर मुझे अस्पताल लेकर आया था।'

***********************

टिप्पणियाँ

  1. बहुत प्रेरक कथा है आदरणीय सर | सच कहूं तो शहर में तेईस साल से ऊपर रहने पर भी मैंने बहुत उदारमना किसी व्यक्ति को नहीं देखा , पर अक्सर अपने गाँव जाकर सरल सहृदय लोगों को देखती हूँ तो मैं भी सोचती हूँ कि बड़े होने की परिभाषा क्या है !!!!! श्यामू जैसे लोग ही मानवता को प्राणवायु दे रहे हैं , बस यही सच है | कथित बड़े लोगों ने तो इसका अस्तित्व ध्वस्त करने में कोई कसर नहीं छोडी |वैसे मैंने ये कहानी प्रतिलिपि पर भी पढ़ी थी | सादर प्रणाम और आभार |

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. इस खूबसूरत टिप्पणी के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद रेणु जी!

      हटाएं
  2. आपसे निवेदन है कि दूसरी थीम में अपना ब्लॉग संवारिये | जैसे मेरे ब्लॉग पर ही मेरे भाई ने यही थीम लगायी थी पर मैंने उसे WATERMARK थीम में बदल लिया | पर अभी कुछ दिन पहले मैंने उसे OSAMINK थीम में बनाया जो मुझे लगता है बहुत अच्छा दिख रहा है | एक बार कोशिश जरुर करें और अपने ब्लॉग पर फ़ॉलो का बटन भी लगायें | इससे आपका ब्लॉग बहुत लोगों तक पहुंचेगा | सादर

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. सुझाव के लिए धन्यवाद रेनू जी! कृपया बताएँ कि यह थीम और फॉलो बटन किस जगह मिलेगा रेनू जी?

      हटाएं
  3. बेहद मार्मिक व भावपूर्ण सजीव चित्रण।
    यथार्थ को आपने बड़ी ही ख़ूबसूरती से अपनी लेखनी के माध्यम से व्यक्त किया।

    जवाब देंहटाएं
  4. इस खूबसूरत कमेंट के लिए आभार आपका बंधुवर!

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

"ऐसा क्यों" (लघुकथा)

                                   “Mother’s day” के नाम से मनाये जा रहे इस पुनीत पर्व पर मेरी यह अति-लघु लघुकथा समर्पित है समस्त माताओं को और विशेष रूप से उन बालिकाओं को जो क्रूर हैवानों की हवस का शिकार हो कर कभी माँ नहीं बन पाईं, असमय ही काल-कवलित हो गईं। ‘ऐसा क्यों’ आकाश में उड़ रही दो चीलों में से एक जो भूख से बिलबिला रही थी, धरती पर पड़े मानव-शरीर के कुछ लोथड़ों को देख कर नीचे लपकी। उन लोथड़ों के निकट पहुँचने पर उन्हें छुए बिना ही वह वापस अपनी मित्र चील के पास आकाश में लौट आई। मित्र चील ने पूछा- “क्या हुआ,  तुमने कुछ खाया क्यों नहीं ?” “वह खाने योग्य नहीं था।”- पहली चील ने जवाब दिया। “ऐसा क्यों?” “मांस के वह लोथड़े किसी बलात्कारी के शरीर के थे।” -उस चील की आँखों में घृणा थी।              **********

व्यामोह (कहानी)

                                          (1) पहाड़ियों से घिरे हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में एक छोटा सा, खूबसूरत और मशहूर गांव है ' मलाणा ' । कहा जाता है कि दुनिया को सबसे पहला लोकतंत्र वहीं से मिला था। उस गाँव में दो बहनें, माया और विभा रहती थीं। अपने पिता को अपने बचपन में ही खो चुकी दोनों बहनों को माँ सुनीता ने बहुत लाड़-प्यार से पाला था। आर्थिक रूप से सक्षम परिवार की सदस्य होने के कारण दोनों बहनों को अभी तक किसी भी प्रकार के अभाव से रूबरू नहीं होना पड़ा था। । गाँव में दोनों बहनें सबके आकर्षण का केंद्र थीं। शान्त स्वभाव की अठारह वर्षीया माया अपनी अद्भुत सुंदरता और दीप्तिमान मुस्कान के लिए जानी जाती थी, जबकि माया से दो वर्ष छोटी, किसी भी चुनौती से पीछे नहीं हटने वाली विभा चंचलता का पर्याय थी। रात और दिन की तरह दोनों भिन्न थीं, लेकिन उनका बंधन अटूट था। जीवन्तता से भरी-पूरी माया की हँसी गाँव वालों के कानों में संगीत की तरह गूंजती थी। गाँव में सबकी चहेती युवतियाँ थीं वह दोनों। उनकी सर्वप्रियता इसलिए भी थी कि पढ़ने-लिखने में भी वह अपने सहपाठियों से दो कदम आगे रहती थीं।  इस छोटे

पुरानी हवेली (कहानी)

   जहाँ तक मुझे स्मरण है, यह मेरी चौथी भुतहा (हॉरर) कहानी है। भुतहा विषय मेरी रुचि के अनुकूल नहीं है, किन्तु एक पाठक-वर्ग की पसंद मुझे कभी-कभार इस ओर प्रेरित करती है। अतः उस विशेष पाठक-वर्ग की पसंद का सम्मान करते हुए मैं अपनी यह कहानी 'पुरानी हवेली' प्रस्तुत कर रहा हूँ। पुरानी हवेली                                                     मान्या रात को सोने का प्रयास कर रही थी कि उसकी दीदी चन्द्रकला उसके कमरे में आ कर पलंग पर उसके पास बैठ गई। चन्द्रकला अपनी छोटी बहन को बहुत प्यार करती थी और अक्सर रात को उसके सिरहाने के पास आ कर बैठ जाती थी। वह मान्या से कुछ देर बात करती, उसका सिर सहलाती और फिर उसे नींद आ जाने के बाद उठ कर चली जाती थी।  मान्या दक्षिण दिशा वाली सड़क के अन्तिम छोर पर स्थित पुरानी हवेली को देखना चाहती थी। ऐसी अफवाह थी कि इसमें भूतों का साया है। रात के वक्त उस हवेली के अंदर से आती अजीब आवाज़ों, टिमटिमाती रोशनी और चलती हुई आकृतियों की कहानियाँ उसने अपनी सहेली के मुँह से सुनी थीं। आज उसने अपनी दीदी से इसी बारे में बात की- “जीजी, उस हवेली का क्या रहस्य है? कई दिनों से सुन रह