सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

'कुत्ते की पूँछ' (हास्य-व्यंग्य)

                                                                   


जानकारी मिली कि कोरोना का प्रकोप थोड़ा मंदा हुआ है, तो अपने मित्र, विमलेश से मिलने की प्रबल इच्छा हो आने से पहुँच गया एक दिन उनके घर। 

  मेरे सद्भावी मित्र परेशान न हों, मैंने बाकायदा मास्क लगा रखा था और हर राह चलते शख़्स से छः-सात फ़ीट की दूरी बनाये रखते हुए सर्पाकार गति से चलते हुए विमलेश के घर तक की एक किलोमीटर की दूरी तय की थी। 

  विमलेश के वहाँ पहुँचा तो उनके घर का दरवाज़ा संयोग से खुला मिला। भीतर जा कर देखा, वह महाशय अपने सिर को एक हाथ पर टिकाये कुर्सी पर उदास बैठे थे। मुझे देख कर सामने रखी एक अन्य कुर्सी पर बैठने का इशारा करते हुए फीकी हँसी के साथ बोले- “आओ भाई, अच्छे आये तुम!”

“क्या हुआ विमलेश जी, भाभी से झगड़ा हो गया या वह मायके गई हुई हैं?” -मैंने मुस्कराते हुए पूछा। 

“नहीं यार, ऐसा कुछ भी नहीं है। वह तो अपने रूम में बैठी स्वैटर बुन रही हैं।”

“तो फिर यूँ मुँह लटकाये क्यों बैठे हो? अगर दूध नहीं है घर में तो चिन्ता न करो, मैं चाय पी कर आया हूँ।”

 “अरे नहीं भाई, बात कुछ और ही है। मेरा कुत्ता कहीं चला गया है।”

“ओह, यह तो बहुत बुरा हुआ। लेकिन कहाँ गया होगा वह? कुत्ते को तुम बहुत प्यार करते होगे न?” -मैंने अपनी समझ से सहानुभूति दिखाई। 

 “प्यार-वार तो ठीक है, लेकिन मसला कुछ और है।” -गहरी नज़र से मेरी ओर देखते हुए विमलेश ने बात जारी रखी- “दरअसल मैं एक प्रयोग कर रहा था।” 

 मैंने प्रश्नसूचक निगाह उन पर डाली तो वह पुनः बोले- “मैं उसकी पूँछ सीधी करने की कोशिश कर रहा था।”

“वह कैसे?” -हँसी रोक कर मैंने पूछा। 

“प्लास्टिक का एक पाइप खरीद कर लाया था और उसमें उसकी पूँछ डाल रखता था।”

“फिर? कब से कर रहे थे ऐसा?” -एक साथ दो प्रश्न दागे मैंने। 

“कोरोना-काल में रोज़ाना आठ-दस घंटे तक पाइप पहनाये रखता था उसकी पूँछ पर, लेकिन उसकी पूँछ थी कि कम्बख्त सीधी होने का नाम ही नहीं ले रही थी।”

 “ओह, तो इसी से परेशान हो कर भाग गया होगा वह।” -मैंने ठहाका लगाया, फिर बात पूरी की- “तुम भी ना, अजीब आदमी हो! भले मानस, कुत्ते की पूँछ कभी सीधी हो सकती है क्या?”

 “क्यों नहीं हो सकती? मैं एक नया कुत्ता लाऊँगा और फिर कोशिश करूँगा। फिर भी सफल नहीं हुआ तो उसके कोई इंजेक्शन-विन्जेक्शन लगवाउँगा। कहते हैं न, ‘कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती’।”

 अब भला क्या कहता मैं? बस, उस महान दार्शनिक का मुँह ताकता रहा। सोचने लगा, ‘अगर यह सम्भव हो पाता तो दुनिया की कई समस्याएं आसानी से नहीं सुलझ जातीं?’


                                                                    *********


टिप्पणियाँ

  1. सादर नमस्कार ,
    आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल मंगलवार (12-1-21) को "कैसे बचे यहाँ गौरय्या" (चर्चा अंक-3944) पर भी होगी।
    आप भी सादर आमंत्रित है।
    --
    कामिनी सिन्हा



    जवाब देंहटाएं
  2. मेरी इस सहज-सामान्य हास्य-व्यंग्य रचना को सम्मान देने के लिए आपका आभारी हूँ आ. कामिनी जी!

    जवाब देंहटाएं
  3. ये कुछ बेपूछ वाले भी जाने पूछ वालों जैसी हरकत क्यों कर बैठते हैं?
    हर प्रकार की जीव यहीं मिल जाते हैं, ज्यादा दूर ढूढ़ने की जरुरत नहीं होती उन्हें

    बहुत खूब!

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. सही कहा महोदया आपने! पूँछ वाले तो बेचारे पूँछ वाले हैं, किन्तु कुछ बेपूँछे पूँछ वालों से अधिक जाहिल होते हैं😊।

      हटाएं
  4. वाह!!
    मजेदार हास्य व्यंग।

    जवाब देंहटाएं
  5. आपका बहुत-बहुत शुक्रिया सुधा जी!

    जवाब देंहटाएं
  6. आपकी लिखी ये मजेदार रचना "सांध्य दैनिक मुखरित मौन में" आज शुक्रवार 30 जुलाई 2021 शाम 5.00 बजे साझा की गई है.... "सांध्य दैनिक मुखरित मौन में" पर आप भी आइएगा....धन्यवाद!

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. अभिभूत हूँ आपके इस 'सांध्य दैनिक मुखरित मौन' के सुन्दर पटल पर अपनी रचना को आप द्वारा स्थान दिये जाने से ! मेरा आभार स्वीकारें महोदया!

      हटाएं
  7. 😀😀😀👌👌
    लगता है कोरोना ने माननीय विमलेश जी की बुद्धि पर भीषण आघात कर दिया, तभी उन्हें कुत्ते की पूंछ सीधी करने जैसे अनर्गल शोध की सूझी। सदियां गुज़र गई, इस महान पराक्रम का दम किसी में भी नहीं रहा!!!!
    रोचक बतरस । हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई आपको रोचक पोस्ट के लिए 🙏🙏🙏🌷🙏🙏💐😕

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. हा हा हा... मेरी इस कहानी के पात्र 'विमलेश जी' को धिक्कारने से पहले आपको ज़रा भी मुलाहिजा नहीं हुआ इस बात का कि काल्पनिक ही सही, कहानीकार यानी कि मैंने उसे अपने मित्र का दर्जा दिया था? कुछ तो नरमी बरततीं आप 😏! बहरहाल, आपको फिर भी शुक्रिया तो अदा करूँगा ही😊।

      हटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

"ऐसा क्यों" (लघुकथा)

                                   “Mother’s day” के नाम से मनाये जा रहे इस पुनीत पर्व पर मेरी यह अति-लघु लघुकथा समर्पित है समस्त माताओं को और विशेष रूप से उन बालिकाओं को जो क्रूर हैवानों की हवस का शिकार हो कर कभी माँ नहीं बन पाईं, असमय ही काल-कवलित हो गईं। ‘ऐसा क्यों’ आकाश में उड़ रही दो चीलों में से एक जो भूख से बिलबिला रही थी, धरती पर पड़े मानव-शरीर के कुछ लोथड़ों को देख कर नीचे लपकी। उन लोथड़ों के निकट पहुँचने पर उन्हें छुए बिना ही वह वापस अपनी मित्र चील के पास आकाश में लौट आई। मित्र चील ने पूछा- “क्या हुआ,  तुमने कुछ खाया क्यों नहीं ?” “वह खाने योग्य नहीं था।”- पहली चील ने जवाब दिया। “ऐसा क्यों?” “मांस के वह लोथड़े किसी बलात्कारी के शरीर के थे।” -उस चील की आँखों में घृणा थी।              **********

व्यामोह (कहानी)

                                          (1) पहाड़ियों से घिरे हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में एक छोटा सा, खूबसूरत और मशहूर गांव है ' मलाणा ' । कहा जाता है कि दुनिया को सबसे पहला लोकतंत्र वहीं से मिला था। उस गाँव में दो बहनें, माया और विभा रहती थीं। अपने पिता को अपने बचपन में ही खो चुकी दोनों बहनों को माँ सुनीता ने बहुत लाड़-प्यार से पाला था। आर्थिक रूप से सक्षम परिवार की सदस्य होने के कारण दोनों बहनों को अभी तक किसी भी प्रकार के अभाव से रूबरू नहीं होना पड़ा था। । गाँव में दोनों बहनें सबके आकर्षण का केंद्र थीं। शान्त स्वभाव की अठारह वर्षीया माया अपनी अद्भुत सुंदरता और दीप्तिमान मुस्कान के लिए जानी जाती थी, जबकि माया से दो वर्ष छोटी, किसी भी चुनौती से पीछे नहीं हटने वाली विभा चंचलता का पर्याय थी। रात और दिन की तरह दोनों भिन्न थीं, लेकिन उनका बंधन अटूट था। जीवन्तता से भरी-पूरी माया की हँसी गाँव वालों के कानों में संगीत की तरह गूंजती थी। गाँव में सबकी चहेती युवतियाँ थीं वह दोनों। उनकी सर्वप्रियता इसलिए भी थी कि पढ़ने-लिखने में भी वह अपने सहपाठियों से दो कदम आगे रहती थीं।  इस छोटे

पुरानी हवेली (कहानी)

   जहाँ तक मुझे स्मरण है, यह मेरी चौथी भुतहा (हॉरर) कहानी है। भुतहा विषय मेरी रुचि के अनुकूल नहीं है, किन्तु एक पाठक-वर्ग की पसंद मुझे कभी-कभार इस ओर प्रेरित करती है। अतः उस विशेष पाठक-वर्ग की पसंद का सम्मान करते हुए मैं अपनी यह कहानी 'पुरानी हवेली' प्रस्तुत कर रहा हूँ। पुरानी हवेली                                                     मान्या रात को सोने का प्रयास कर रही थी कि उसकी दीदी चन्द्रकला उसके कमरे में आ कर पलंग पर उसके पास बैठ गई। चन्द्रकला अपनी छोटी बहन को बहुत प्यार करती थी और अक्सर रात को उसके सिरहाने के पास आ कर बैठ जाती थी। वह मान्या से कुछ देर बात करती, उसका सिर सहलाती और फिर उसे नींद आ जाने के बाद उठ कर चली जाती थी।  मान्या दक्षिण दिशा वाली सड़क के अन्तिम छोर पर स्थित पुरानी हवेली को देखना चाहती थी। ऐसी अफवाह थी कि इसमें भूतों का साया है। रात के वक्त उस हवेली के अंदर से आती अजीब आवाज़ों, टिमटिमाती रोशनी और चलती हुई आकृतियों की कहानियाँ उसने अपनी सहेली के मुँह से सुनी थीं। आज उसने अपनी दीदी से इसी बारे में बात की- “जीजी, उस हवेली का क्या रहस्य है? कई दिनों से सुन रह